होम चीन बना रहा गोलियां चलाने वाले रोबोट डॉग, बेहद सटीक निशाना; आखिर यह कितनी बड़ी टेंशन

समाचारविदेश Alert Star Digital Team Mar 1, 2024 08:47 PM

चीन बना रहा गोलियां चलाने वाले रोबोट डॉग, बेहद सटीक निशाना; आखिर यह कितनी बड़ी टेंशन

चीन बना रहा गोलियां चलाने वाले रोबोट डॉग, बेहद सटीक निशाना; आखिर यह कितनी बड़ी टेंशन

चीन बना रहा गोलियां चलाने वाले रोबोट डॉग, बेहद सटीक निशाना; आखिर यह कितनी बड़ी टेंशन

चीन ऐसे रोबोट डॉग बना रहा है जो बड़े पैमाने पर गोलियां चला सकते हैं। ये कुत्ते चार पैरों वाली ऐसी मशीनें हैं, जिसका इस्तेमाल नए इलेक्ट्रॉनिक पालतू जानवरों के रूप में हो रहा है। ये ट्रैक और फील्ड एथलीट के लिए डिस्कस ले जाने जैसे कामों में भी सक्षम हैं।

चीनी सेना ने मीडिया के माध्यम से फुटेज शेयर किए हैं। इनमें कुछ कुत्ते हथियारों से लैस हैं और लाइव मिलिट्री एक्सरसाइज के बीच नजर आ रहे हैं। हालांकि, आलोचकों ने इस वीडियो को महज प्रचार बताया है और इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। उनका कहना है कि ये रोबोट ट्रेंड सैनिकों की गति और सटीकता का मुकाबला नहीं कर पाएंगे।

कई एक्सपर्ट्स ऐसे भी हैं जो इस नई तकनीक की क्षमता को काफी गंभीरता से ले रहे हैं। उनका कहना है कि यह भविष्य के युद्ध में क्रांति ला सकती है। यूएस मरीन कॉर्प्स ने चीन में बने कई रोबोटिक कुत्ते पिछले साल खरीदे थे और युद्ध के दौरान इनकी क्षमता को लेकर जांच की गई थी। इस दौरान क्या कुछ निकलकर सामने आया, इसकी जानकारी अभी तक सार्वजनिक नहीं की गई है। चीन के एक्सपर्टर्स ने भी इन्हें लेकर रिसर्च की है। इसमें बताया गया कि ये रोबोटिक कुत्ते हथियारों को संभालने के मामले में सैनिकों को भी मात दे सकते हैं।

टेस्ट में निशाना पाया गया सटीक
चीफ साइंटिस्ट जू चेंग और उनकी टीम ने इसे लेकर एक पेपर लिखा, जो चाइनीज जर्नल ऑफ इंजीनियरिंग में प्रकाशित हुआ। इसमें इसे एक पैर वाले स्ट्राइक प्लेटफॉर्म की तरह बताया गया था। चीनी टीम की ओर से इसे लेकर एक रिसर्च की गई। इसके अनुसार, अमेरिकी सेना इन कुत्तों का युद्ध के मैदान में सबसे अच्छे तरीके से इस्तेमाल नहीं कर पाएगी। टेस्ट के दौरान यह पाया गया कि रोबोटिक कुत्ते ने 100 मीटर की दूरी पर खड़े मानव आकार के टारगेट पर 10 राउंड फायरिंग की। यहां पर निशाना अगर किसी व्यक्ति की छाती होती, तो ज्यादातर गोलियां उसके हृदय और उसके आसपास के हिस्से में लगतीं।

Alert Star Digital Team

Alert Star Digital Team

एलर्ट स्टार नाम की पत्रिका और फिर समाचार-पत्र का जन्म हुआ। हमारा प्रयास कि हम निष्पक्ष और निडर पत्रकारिता का वह स्वरूप अपने पाठकों के समक्ष प्रस्तुत करे। जो लोगो के मन मस्तिष्क में एक भरोसे के रूप में काबिज हो।

Leave A comment

महत्वपूर्ण सूचना -

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।

Recent Updates

Most Popular

(Last 14 days)