होम यूपी में दूसरे चरण के मतदान में जबरदस्त गिरावट, पहले फेज से भी पांच प्रतिशत कम वोटिंग

प्रादेशिकीउत्तर-प्रदेश Alert Star Digital Team Apr 26, 2024 09:36 PM

यूपी में दूसरे चरण के मतदान में जबरदस्त गिरावट, पहले फेज से भी पांच प्रतिशत कम वोटिंग

यूपी में दूसरे चरण के मतदान में जबरदस्त गिरावट, पहले फेज से भी पांच प्रतिशत कम वोटिंग

यूपी में दूसरे चरण के मतदान में जबरदस्त गिरावट, पहले फेज से भी पांच प्रतिशत कम वोटिंग

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में जबरस्त गिरावट आई है। पहले फेज से भी बेहद कम वोटिंग हुई है। कुछ सीटों पर तो 50 प्रतिशत का भी आकडा़ं पांच बजे तक पार नहीं हो सका था।पहले चरण में जहां 57 प्रतिशत से ज्यादा वोटिंग हुई थी आज दूसरे चरण में 53 प्रतिशत मतदान भी नहीं हो सका है। कम मतदान ने हर दल के माथे पर शिकन ला दी है। पीएम मोदी, सीएम योगी, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, बसपा प्रमुख मायावती ने लोगों से ज्यादा से ज्यादा मतदान की अपील की थी। लेकिन किसी की अपील का कोई असर नहीं दिखाई दिया है।चुनाव आयोग भी इस बात से संतुष्ट है कि पहले चरण के मुकाबले ईवीएम गड़बड़ी की शिकायतें कम मिली हैं लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी मतदान नहीं बढ़ना उनके लिए भी परेशानी का कारण है। कम मतदान को एक तरफ गर्मी से जोड़ा जा रहा है तो दूसरी तरफ कुछ और भी कारण बताए जा रहे हैं। कुछ इलाकों में अलग अलग समस्याओं के कारण मतदान बहिष्कार की भी खबरें आई हैं।

चुनाव आयोग के अनुसार पांच बजे तक यूपी की आठों लोकसभा सीटों पर 52.64 फीसदी वोट पड़े थे। पहले चरण में पांच बजे तक 57 फीसदी से ज्यादा वोट पड़े थे। माना जा रहा है कि शाम छह बजे तक अभी कुछ बढ़ोतरी होगी। सबसे कम वोटिंग मथुरा में हुई है। यहां पांच बजे तक केवल 46.96 प्रतिशत लोगों ने ही वोटिंग की थी। अलीगढ़ में 54.36 प्रतिशत, अमरोहा में 61.89 फीसद, बागपत में 52.74 फीसद, बुलंदशहर में 54.34 फीसद, गौतमबुद्धनगर में 51.66 फीसद, गाजियाबाद में 48.21 फीसद और मेरठ में 54.62 फीसद मतदान हुआ था।सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हुआ। दूसरे चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में रामायण धारावाहिक में भगवान राम की भूमिका निभा चुके भाजपा के अरुण गोविल (मेरठ), अभिनेत्री हेमा मालिनी (मथुरा), पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉक्टर महेश शर्मा (गौतमबुद्ध नगर) और अतुल गर्ग (गाजियाबाद) शामिल हैं। इनके अलावा इनमें कांग्रेस के दानिश अली (अमरोहा), राष्ट्रीय लोक दल के राजकुमार सांगवान (बागपत) और समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार व पूर्व सांसद बिजेन्द्र सिंह (अलीगढ़) का नाम भी शामिल है।

Alert Star Digital Team

Alert Star Digital Team

एलर्ट स्टार नाम की पत्रिका और फिर समाचार-पत्र का जन्म हुआ। हमारा प्रयास कि हम निष्पक्ष और निडर पत्रकारिता का वह स्वरूप अपने पाठकों के समक्ष प्रस्तुत करे। जो लोगो के मन मस्तिष्क में एक भरोसे के रूप में काबिज हो।

Leave A comment

महत्वपूर्ण सूचना -

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।