होम यूपी के किसानों को लेकर योगी सरकार की बड़ी घोषणा, यूपी में बनेंगे 63 नए गोदाम

प्रादेशिकीउत्तर-प्रदेश Alert Star Digital Team Mar 16, 2024 10:02 PM

यूपी के किसानों को लेकर योगी सरकार की बड़ी घोषणा, यूपी में बनेंगे 63 नए गोदाम

यूपी के किसानों को लेकर योगी सरकार की बड़ी घोषणा, यूपी में बनेंगे 63 नए गोदाम

यूपी के किसानों को लेकर योगी सरकार की बड़ी घोषणा, यूपी में बनेंगे 63 नए गोदाम

लोकसभा चुनाव से पहले योगी सरकार ने किसानों को लेकर बड़ी घोषणा की है। योगी सरकार किसानों के लिए 63 नए गोदाम बनाएगी। सहकारिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जेपीएस राठौर ने शनिवार को सहकारिता भवन पीसीयू सभागार में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत यूपी में बनाए जाने वाले गोदामों का किया वर्चुअल शिलान्यास भी कर दिया है।इन गोदामों की कुल भंडारण क्षमता 16050 मीट्रिक टन होगी।शिलान्यास कार्यक्रम के पश्चात राज्यमंत्री जेपीएस राठौर ने बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण सहकारी संघ लि. और यूपीसीएलडीएफ द्वारा गोदामों का निर्माण किया जाएगा। 100 एमटी क्षमता के 43,250 एमटी क्षमता के 11 और 1000 एमटी क्षमता के नौ गोदाम बनेंगे। इनके बन जाने पर राज्य में खाद्यान भंडारण की क्षमता बढ़ेगी। गोदामों का उपयोग साधन सहकारी समितियों के माध्यम से किसान अपनी उपज के भंडारण के लिए कर सकेंगे। उर्वरकों के भंडारण में भी सुविधा होगी।

लखनऊ में कृषि विज्ञान अन्वेषण केंद्र बनेगा

राज्यमंत्री जेपीएस राठौर ने जिला सहकारी बैंक लि. शाहजहांपुर की शाखा सिधौली का वर्चुअल लोकार्पण भी किया। इसके अलावा इंस्टीट्यूट ऑफ कोआपरेटिव एंड कारपोरेट मैनेजमेंट रिसर्च एंड ट्रेनिंग (आईसीसीएमआरटी) रिंग रोड, इंदिरानगर के प्रांगण में कृषि विज्ञान अंवेषण केन्द्र का भी शिलान्यास किया। कार्यक्रम में दीपिका सिंह व शहरीन सिद्दीकी को ड्रोन तथा इलेक्ट्रानिक वाहन दिया गया।

उ.प्र. राज्य निर्माण सहकारी संघ के प्रबंध निदेशक एके सिंह ने कहा कि अभी कई और गोदाम बनाए जाने हैं, जिसका शिलान्यास कार्यक्रम दूसरे चरण में होगा। अपर आयुक्त एवं अपर निबंधक सहकारिता श्रीकांत गोस्वामी ने धन्यवाद ज्ञापित किया। आयुक्त एवं निबंधक सहकारिता अनिल कुमार, अपर आयुक्त एवं अपर निबंधक (बैकिंग) एकता सिंह आदि उपस्थित थे।

Alert Star Digital Team

Alert Star Digital Team

एलर्ट स्टार नाम की पत्रिका और फिर समाचार-पत्र का जन्म हुआ। हमारा प्रयास कि हम निष्पक्ष और निडर पत्रकारिता का वह स्वरूप अपने पाठकों के समक्ष प्रस्तुत करे। जो लोगो के मन मस्तिष्क में एक भरोसे के रूप में काबिज हो।

Read More Articles

Leave A comment

महत्वपूर्ण सूचना -

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।

Recent Updates

Most Popular

(Last 14 days)