होम ओडिशा-आंध्र प्रदेश समेत 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव, निर्वाचन आयोग ने कर दिया तारीखों का ऐलान

प्रादेशिकीउत्तर-प्रदेश Alert Star Digital Team Mar 16, 2024 09:23 PM

ओडिशा-आंध्र प्रदेश समेत 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव, निर्वाचन आयोग ने कर दिया तारीखों का ऐलान

ओडिशा-आंध्र प्रदेश समेत 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव, निर्वाचन आयोग ने कर दिया तारीखों का ऐलान

ओडिशा-आंध्र प्रदेश समेत 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव, निर्वाचन आयोग ने कर दिया तारीखों का ऐलान

निर्वाचन आयोग ने चार राज्यों- आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभा की कुल 414 सीटों के लिए चुनाव तथा विभिन्न राज्यों की 26 रिक्त सीटों के लिए उप-चुनाव, लोकसभा चुनाव के साथ कराने की शनिवार को घोषणा की।

इनकी मतगणना चार जून को होगी। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने निर्वाचन आयुक्त श्री ज्ञानेश कुमार और डॉ सुखबीर सिंह संधू के साथ राजधानी के विज्ञान भवन में आयोजित एक विशेष संवाददाता सम्मेलन में लोकसभा चुनाव के साथ इन विधानसभाओं चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा की।

आंध्र प्रदेश में सभी 175 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव 13 मई को लोकसभा के चौथे चरण के मतदान के साथ कराये जाएंगे इसके लिए अधिसूचना 18 अप्रैल को जारी की जाएंगी और नामांकन 25 अप्रैल तक दाखिल किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 26 अप्रैल को होगी और 29 अप्रैल तक वापस लिए जा सकेंगे। मतगणना 04 जून को लोकसभा चुनाव के मतगणना के साथ की जाएंगी। चुनाव प्रक्रिया छह जून तक कर लिया जाएगा।

अरुणाचल प्रदेश में सभी 60 विधानसभा सीटों का चुनाव लोकसभा के पहले चरण के मतदान के साथ 19 अप्रैल को होगा। इसके लिए अधिसूचना 20 मार्च को जारी होगी। नामांकन पत्र दाखिल 27 मार्च तक किए जा सकेंगे और उनकी जांच 28 मार्च को तथा नामांकन वापस लेने की तिथि 30 मार्च निर्धारित की गयी है। मतगणना चार जून को होगी तथा चुनाव प्रक्रिया छह जून को पूर्ण कर ली जाएगी।

ओडिशा विधानसभा की 147 सीटों पर चुनाव चार चरणों 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को लोकसभा चुनाव के क्रमश: चौथे, पांचवें, छठे और सातवें चरण के साथ संपन्न कराये जाएंगे। राज्य विधानसभा के पहले चरण के चुनाव 28 सीटों के लिए चुनाव अधिसूचना 18 अप्रैल को जारी की जाएगी। नामांकन पत्र दाखिल 25 अप्रैल तक किये जा सकेंगे, 26 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी और नामांकन 29 अप्रैल तक वापस लिए जा सकेंगे।

राज्य में दूसरे चरण में 35 सीटों के लिए चुनाव अधिसूचना 26 अप्रैल को जारी की जाएगी। नामांकन पत्र दाखिल तीन मई तक किये जा सकेंगे, चार मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी और नामांकन छह मई तक वापस लिए जा सकेंगे। इस मतदान के लिए मतदान 20 मई को कराया जाएगा।

ओडिशा में तीसरे चरण में 42 विधानसभा सीटों पर 25 मई को चुनाव कराया जा रहा है। इसके लिए अधिसूचना 29 अप्रैल को जारी की जाएगी। नामांकन पत्र दाखिल करने की तिथि छह मई रखी गयी है, जांच सात मई को होगी और नामांकन पत्र नौ मई तक वापस लिए जा सकेंगे।

राज्य की बाकी 42 सीटों पर चुनाव सातवें चरण के आम चुनाव के साथ 01 जून को कराया जाएगा। इसके लिए अधिसूचना 07 मई को जारी की जाएगी और नामांकन 14 मई तक कराये जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 15 मई को होगी और नामांकन वापस लेने की तिथि 17 मई को निर्धारित की गयी है।

सिक्किम में विधानसभा को चुनाव आम चुनाव के पहले चरण के साथ 19 अप्रैल को कराया जाएगा। राज्य की 32 सीटों वाली विधानसभा की अधिसूचना 20 मार्च को जारी की जाएगी, नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 मार्च, जांच की 28 मार्च और वापस लेने की अंतिम तिथि 30 मार्च निर्धारित की गयी है।

निर्वाचन आयोग ने हिमाचल प्रदेश की छह, गुजरात की पांच, उत्तर प्रदेश की चार, पश्चिम बंगाल की दो और हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र, त्रिपुरा, तेलंगाना, राजस्थान, कर्नाटक, बिहार और तमिलनाडु की एक-एक सीट पर भी उप-चुनाव कराने के कार्यक्रम की भी घोषणा की है। ये चुनाव इन राज्यों में आम चुनाव के साथ विभिन्न चरणों में संपन्न कराए जाएंगे।

Alert Star Digital Team

Alert Star Digital Team

एलर्ट स्टार नाम की पत्रिका और फिर समाचार-पत्र का जन्म हुआ। हमारा प्रयास कि हम निष्पक्ष और निडर पत्रकारिता का वह स्वरूप अपने पाठकों के समक्ष प्रस्तुत करे। जो लोगो के मन मस्तिष्क में एक भरोसे के रूप में काबिज हो।

Leave A comment

महत्वपूर्ण सूचना -

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।

Recent Updates