होम भारत ने अंडर 19 विश्व कप में जीत के साथ किया आगाज, बांग्लादेश को 84 रन से धोया

समाचारखेल Alert Star Digital Team Jan 20, 2024 10:20 PM

भारत ने अंडर 19 विश्व कप में जीत के साथ किया आगाज, बांग्लादेश को 84 रन से धोया

भारत ने अंडर 19 विश्व कप में जीत के साथ किया आगाज, बांग्लादेश को 84 रन से धोया

भारत ने अंडर 19 विश्व कप में जीत के साथ किया आगाज, बांग्लादेश को 84 रन से धोया

भारत ने अंडर-19 विश्व कप 2024 में जीत के साथ आगाज किया है। भारतीय अंडर-19 टीम ने ब्लोमफोन्टेन के मैंगौंग ओवल में खेले गए मुकाबले में बांग्लादेश को 84 रनों से हराया।

भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 251 रन बनाए। इसके जवाब में बांग्लादेश की टीम 45.5 ओवर में 167 रन ही बना सकी। बांग्लादेश के लिए मोहम्मद जेम्स ने 54 रन की पारी खेली। भारत की ओर से सौम्य पांडे ने सर्वाधिक 4 विकेट लिए।

252 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की शुरुआत अच्छी रही लेकिन टीम ने पावरप्ले के अंदर तीन विकेट गंवा दिए। बांग्लादेश का पहला विकेट सातवें ओवर में गिरा। आलम 14 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद रिजवान (0) और रहमान (14) को सौम्य पांडे ने पवेलियन का रास्ता दिखाया। अहरार 15 गेंद में 5 रन बना सके। अरिफुल ने 71 गेंद में 41 रन की पारी खेली। रहमान ने 4 रन बनाए। जेम्स 54 रन बनाकर पवेलियन लौटे। रोहनत बिना खाता खोले रन आउट हुए। इकबाल भी जीरो पर आउट हुए। मारुफ को बोल्ड करके सौम्य ने बांग्लादेश की पारी का अंत किया।

भारतीय पारी की नींव आदर्श (96 गेंद पर 76 रन) और कप्तान उदय (94 गेंद पर 64 रन) ने रखी। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 23.5 ओवर में 116 रन की साझेदारी की। यह दोनों बल्लेबाज हालांकि बांग्लादेश के स्पिनरों ऑफ स्पिनर शेख पावेज जिबोन (10 ओवर में 39 रन) और बाएं हाथ के स्पिनर महफुज़ुर रहमान रब्बी (10 ओवर में 41 रन देकर एक विकेट) के सामने सहज नहीं दिखे।

बांग्लादेश के दोनों स्पिनरों ने भारतीय बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया। आदर्श ने जहां 6 चौके लगाए वहीं उदय चार चौके ही लगा पाए। असल में भारतीय बल्लेबाजों ने 50 ओवर में केवल 14 चौके और दो छक्के लगाए। बांग्लादेश के गेंदबाजों ने 156 ऐसी गेंद की जिन पर रन नहीं बने। यह भारतीय पारी के 26 ओवर होते हैं। भारतीय टीम के फिनिशर सचिन धास ने डेथ ओवरों में अच्छी बल्लेबाजी की और 20 गेंद पर 26 रन बनाए जिससे टीम 250 रन की संख्या पार करने में सफल रही। तेज गेंदबाज रोहनात डौला बोर्सन पर लगाया गया उनका छक्का दर्शनीय था।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम ने चौथे ओवर में अर्शिन कुलकर्णी (7) का विकेट गंवाया। आठवें ओवर में भारत का दूसरा विकेट गिरा। मुशीर खान 3 रन ही बना सके। सलामी बल्लेबाज आदर्श ने ने कप्तान उदय सहारन के साथ मिलकर शतकीय साझेदारी की। आदर्श 96 गेंद में 76 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान उदय सहारन 94 गेंद में 64 रन बनाकर पवेलियन लौटे। अविनाश ने 17 गेंद में 23 और प्रियांशु मोलिया ने 42 गेंद में 23 रन की पारी खेली। अभिषेक 4 रन बनाकर आउट हुए। अंडर 19 विश्व कप के इतिहास में भारतीय टीम सबसे सफल रही है। भारत ने कुल 5 बार इस टूर्नामेंट की ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है।

Alert Star Digital Team

Alert Star Digital Team

एलर्ट स्टार नाम की पत्रिका और फिर समाचार-पत्र का जन्म हुआ। हमारा प्रयास कि हम निष्पक्ष और निडर पत्रकारिता का वह स्वरूप अपने पाठकों के समक्ष प्रस्तुत करे। जो लोगो के मन मस्तिष्क में एक भरोसे के रूप में काबिज हो।

Leave A comment

महत्वपूर्ण सूचना -

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।

Recent Updates

Most Popular

(Last 14 days)