होम नवरात्रि में माता को करना चाहते हैं प्रसन्न, तो ऐसे करे मां दुर्गा की चौकी स्थापित

धर्म-संसारअध्यात्म Alert Star Digital Team Mar 21, 2023 08:33 PM

नवरात्रि में माता को करना चाहते हैं प्रसन्न, तो ऐसे करे मां दुर्गा की चौकी स्थापित

नवरात्रि में माता को करना चाहते हैं प्रसन्न, तो ऐसे करे मां दुर्गा की चौकी स्थापित

नवरात्रि में माता को करना चाहते हैं प्रसन्न, तो ऐसे करे मां दुर्गा की चौकी स्थापित

नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना के बाद मां दुर्गा की एक चौकी स्थापित करनी चाहिए। चौकी पर दुर्गा माता की मूर्ति को पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ स्थापित करने के बाद दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए, नवरात्रि में रोजाना ताजे फूलों की माला धारण करनी चाहिए और नैवेद्य अर्पित करना चाहिए।

मान्यता है कि इन नौ दिनों में साधक की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

नवरात्रि के पहले दिन लकड़ी के चौक पर स्थापित करने से पहले मां दुर्गा को गंगाजल से पवित्र करना चाहिए। मां दुर्गा की मूर्ति को लकड़ी के चौक पर लाल ऊनी या सूती कपड़ा बिछाकर स्थापित करना चाहिए। मां दुर्गा को लाल चुनरी पहनाकर प्रार्थना करनी चाहिए कि हे मां दुर्गा! आप हमारे घर में नौ दिनों तक इस पद पर विराजमान रहें।

इसके बाद मां के सामने दीपक जलाएं। कुछ परिवारों में अखंड दीवा जलाने की परंपरा है, लेकिन अगर आपके यहां ऐसा नहीं है, तो आपको हर दिन पूजा के दौरान घी का दीवा जलाना चाहिए। इसके बाद मां को ताजे फूल की माला, धूप, इत्र, फल, मेवे और मिठाई आदि अर्पित करें। कहा जाता है कि नवरात्रि में नौ दिनों तक मां भगवती का व्रत करने और प्रतिदिन दुर्गा सप्तशती का पाठ करने से मनोकामना पूरी होती है और सभी संकटों से मुक्ति मिलती है। मां भगवती को अत्तर अत्यंत प्रिय है।

दीपक के नीचे "चावल" रखने से लक्ष्मी की कृपा होती है और "सात दाने" रखने से उस परिवार के सभी प्रकार के संकट दूर हो जाते हैं। लाल रंग के कंबल के आसन पर बैठकर मां की पूजा करना श्रेष्ठ माना गया है। आसन पर बैठकर दुर्गा सप्तशती का पाठ भी करना चाहिए।

Alert Star Digital Team

Alert Star Digital Team

एलर्ट स्टार नाम की पत्रिका और फिर समाचार-पत्र का जन्म हुआ। हमारा प्रयास कि हम निष्पक्ष और निडर पत्रकारिता का वह स्वरूप अपने पाठकों के समक्ष प्रस्तुत करे। जो लोगो के मन मस्तिष्क में एक भरोसे के रूप में काबिज हो।

Leave A comment

महत्वपूर्ण सूचना -

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।

Recent Updates

Most Popular

(Last 14 days)