होम दशहरे पर करें ये छोटे-मोटे उपाय, हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता

समाचारदेश Alert Star Digital Team Oct 13, 2021 08:30 PM

दशहरे पर करें ये छोटे-मोटे उपाय, हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता

दशहरे पर करें ये छोटे-मोटे उपाय, हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता

दशहरे पर करें ये छोटे-मोटे उपाय, हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता

हर साल आश्विन शुक्ल पक्ष की दशमी को दशहरे का पर्व मनाया जाता है। इस बार यह पर्व 15 अक्तूबर 2021 दिन शुक्रवार को पड़ रहा है। इस दिन रावण दहन का खास मेला होता है। लोग दूर-दूर से मेला देखने जाते हैं। इस दिन पर कुछ कारगर उपाय करना बेहद शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इससे जीवन के संकट दूर होकर खुशियां दस्तक देती है। चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में...

 

 

शुभता के लिए

रावण दहन के बाद गुप्त दान करने से शुभफल की प्राप्ति होती है।

आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए

दशहरे की शाम देवी लक्ष्मी का ध्यान करते हुए किसी मंदिर में झाड़ू का दान करें। मान्यता है कि इससे देवी लक्ष्मी की असीम कृपा होती है। इससे घर में अन्न व धन की बरकत बनी रहती है। इसके अलावा दशहरे से लेकर लगातार 43 दिनों तक कुत्ते को बेसन के लड्डू खिलाएं। इससे भी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।

नौकरी-व्यापार में सुधार करने के लिए

इसके लिए दशहरे के दिन देवी लक्ष्मी की पूजा करके उन्हें 10 फल चढ़ाएं। माता को सामग्री चढ़ाने के दौरान 'ॐ विजयायै नम:' का जाप करें। फिर उन फलों को गरीबों व बेसहारा को दान करें। ऐसा करने से नौकरी व कारोबार संबंधी समस्याएं दूर होगी। साथ ही सफलता के रास्ते खुलेंगे। मगर इस बात का ध्यान रखें कि इस उपाय को शाम के समय ही करें। कहा जाता है कि रावण को परास्त करने के लिए प्रभु श्रीराम ने भी शाम के समय पूजा की थी।

 

 

कोर्ट-कचहरी से छुटकारा पाने के लिए

दशहरे के खास पर्व पर शमी के पेड़ की पूजा करें। फिर शाम के समय पेड़ के नीचे दीपक जलाएं। मान्यता है कि इस उपाय से कोर्ट-कचहरी के केस से छुटकारा मिलता है। इसके साथ ही सौभाग्य बढ़ता है।

कारोबार में तरक्की के लिए

अगर आपको कारोबार में नुकसान हो रहा है तो आप दशहरे के दिन खास उपाय कर सकते हैं। इसके लिए सवा मीटर पीले रग के कपड़े में एक नारियल लपेट लें। उसके साथ ही एक जोड़ा जनेऊ, सवा पाव मिष्ठान्न के साथ किसी भी राम मंदिर में चढ़ा आए। इससे व्यापार में तरक्की होने के योग बनने लगेंगे।

संकट से मुक्ति पाने के लिए

दशहरे के पावन दिन पर सुंदरकांड का पाठ पढ़ना या कथा कराने से सभी रोग और मानसिक परेशानियां दूर होती है।

सेहत के लिए

एक पानीवाला नारियल लेकर उसे सिर से 21 बार वारकर रावण दहन की आग में डाल दें। इससे बीमारियों व सकंटों से बचाव रहता है। आप इसे पूरे परिवार के सदस्यों से भी वार सकते हैं।

 

 

सकारात्मक ऊर्जा के लिए

फिटकरी का एक टुकड़ा लेकर घर के सभी सदस्यों से वार दें। फिर उसे छत या किसी सुनसान जगह पर पीछे की ओर फेंक दें। इसे अपने ईष्टदेव का ध्यान करते हुए फेंके। मान्यता है कि इससे नजरदोष दूर होता है। साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

Alert Star Digital Team

Alert Star Digital Team

एलर्ट स्टार नाम की पत्रिका और फिर समाचार-पत्र का जन्म हुआ। हमारा प्रयास कि हम निष्पक्ष और निडर पत्रकारिता का वह स्वरूप अपने पाठकों के समक्ष प्रस्तुत करे। जो लोगो के मन मस्तिष्क में एक भरोसे के रूप में काबिज हो।

Leave A comment

महत्वपूर्ण सूचना -

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।

Recent Updates