पारिवारिक एकता का विकसित स्वरूप विश्व एकता की स्थापना है!

July 14, 2018, 09:38 PM

 

डॉ. जगदीश गांधी, शिक्षाविद् एवं संस्थापक-प्रबन्धक,

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

(1) पारिवारिक एकता को सबसे अधिक प्राथमिकता दें :-

&

 

Read More

प्रभु की शिक्षाओं को जानना ही ‘प्रभु को जानना’ है तथा उन शिक्षाओं पर चलना ही ‘प्रभु भक्ति’ है!

July 10, 2018, 10:05 PM

 

- डॉ. जगदीश गांधी, शिक्षाविद् एवं संस्थापक-प्रबन्धक, सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

(1) मैं कौन हूं? मोक्ष क्या है? क्या मोक्ष इसी जीवन में सं

 

Read More

भारत की संस्कृति का मूल सन्देश है - वसुधैव कुटुम्बकम्

July 1, 2018, 10:49 PM

 

इसी शिक्षा पर बनाया गया ‘भारतीय संविधान का अनुच्छेद 51’ ही संसार को विनाश से बचाने का एकमात्र उपाय है

- डाॅ. जगदीश गाँधी, संस्थापक-प्

 

Read More

हमें मानव का शरीर एकमात्र अपनी आत्मा के विकास के लिए परमात्मा ने दिया है!

June 13, 2018, 09:57 PM

 

. डा0 जगदीश गांधीए शिक्षाविद् एवं संस्थापक.प्रबन्धकए 

सिटी मोन्टेसरी स्कूलए लखनऊ 

परमात्मा ने दो तरह की योनियाँ बनायी हैं . पह

 

Read More

जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दे भौगोलिक सीमाओं से बंधे हुए नहीं होते है!

June 4, 2018, 04:42 PM

 

5 जून - विश्व पर्यावरण दिवस पर विशेष लेख 

-डाॅ. जगदीश गाँधी, संस्थापक-प्रबन्धक

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

(1) जलवायु परिवर्तन पर

 

Read More

बहुत कठिन है डगर पनघट की

June 2, 2018, 06:09 PM

 

(संजीव कुमार शुक्ला )  लोकसभा की चार सीटों और विधानसभा की दस सीटों के लिए हुए उपचुनाव के नतीजों का निचोड़ यही है कि विपक्ष को जीत क

 

Read More

बनो लोकमाता अहिल्या बाई होल्कर अपनी आत्म शक्ति दिखलाओ!

May 26, 2018, 01:10 PM

 

31 मई को महारानी अहिल्या बाई होल्कर की जयन्ती के अवसर पर विशेष लेख

 

प्रदीप कुमार सिंह

अनेक महापुरूषों के निर्माण में नारी का

 

Read More

युग के अवतारों की शिक्षाओं को जानना ही प्रभु को जानना और उनका पालन प्रभु भक्ति

May 23, 2018, 02:10 PM

 

अपने युग के अवतार की शिक्षाओं को ‘जानना’ ही प्रभु को जानना है’ तथा उन शिक्षाओं पर ‘चलना’ ही ‘प्रभु भक्ति’ है!
- डाॅ. जगदीश गां

 

Read More

जीवन को उत्साह से भरें!

March 17, 2018, 10:09 PM

 

- डाॅ. जगदीश गांधी, शिक्षाविद् एवं संस्थापक-प्रबन्धक, 

    सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

(1) उत्साह सबसे बड़ी शक्ति और निराशा सबसे बड़

 

Read More

शान्ति से ओतप्रोत नारी युग के आगमन की शुरूआत हो चुकी है!

March 7, 2018, 10:52 PM

 

अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस (गुरूवार 8 मार्च 2018) पर विशेष लेख

-डाॅ. जगदीश गाँधी, शिक्षाविद् एवं संस्थापक-प्रबन्धक, 

सिटी मोन्टेसर

 

Read More

चलो थोडा रूमानी हो जाएँ----

February 14, 2018, 07:54 PM

 

लेंटाइन डे पर विशेष 
बड़े नाजुक दौर से गुजर रहे है मोहब्बत के रिश्ते
अब शहर बदलते है तो प्यार भी बदल जाता है..
<

 

Read More

वैलेन्टाइन दिवस को पारिवारिक एकता दिवस के रूप में मनायें!

February 7, 2018, 10:47 PM

 

संत वैलेन्टाइन को सच्ची श्रद्धाजंली देने के लिए 14 फरवरी 

- डाॅ. जगदीश गांधी, संस्थापक-प्रबन्धक, 

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

 

Read More

आत्मिक संतुष्टि के रूप में छिपा होता है कर्म में ही उसका महाफल

January 28, 2018, 08:51 PM

 

- प्रदीप कुमार सिंह

गीता के अध्याय 3 में श्रीकृष्ण से अर्जुन ने कहा - हे जर्नादन! हे केशव! यदि आप बुद्धि को सकर्म से श्रेष्ठ समझते हैं तो

 

Read More

परीक्षा का रिजल्ट पूरे जीवन की सफलता का पैमाना नहीं है!

January 13, 2018, 12:52 PM

 

-डा. जगदीश गाँधी, संस्थापक-प्रबन्धक, 

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

(1) परीक्षा का रिजल्ट बालक के सम्पूर्ण जीवन का पैमाना नहीं है:-

 

Read More

प्रत्येक बच्चे को सारी मानवजाति की सेवा के लिए तैयार करें!

January 4, 2018, 12:20 PM

 

-डाॅ. जगदीश गाँधी, संस्थापक-प्रबन्धक, 

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

ईश्वर ने प्रत्येक बच्चे को अलग एवं विशिष्ट बनाया हैं:-

विश्

 

Read More

क्या परमात्मा ऐसा भी हो सकता है जो अपनी मानव संतानों के लिए अलग-अलग ज्ञान भेजे?

December 21, 2017, 09:09 PM

 

- - डा0 जगदीश गांधी, शिक्षाविद् एवं संस्थापक-प्रबन्धक, 
       सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ
(1) क्या परमात्मा ऐसा भी हो सकता है? 

 

Read More

प्रभु का स्मरण करने का रास्ता भी एक है तथा मंजिल भी एक है!

December 1, 2017, 10:47 PM

 

- डा0 जगदीश गांधी, शिक्षाविद् एवं संस्थापक-प्रबन्धक, 

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

(1) प्रभु का स्मरण करने का रास्ता भी एक है तथा मंजि

 

Read More

प्रभु कार्य के लिए हर पल जीते हुए असाधारण कार्य किये जा सकते हैं!

November 19, 2017, 11:00 PM

 

- डाॅ. जगदीश गाँधी, शिक्षाविद् एवं संस्थापक-प्रबन्धक, 

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

   संसार में जितने भी महापुरूष हुए हैं वे सभ

 

Read More

‘विश्व संसद’, ‘विश्व सरकार’ एवं ‘विश्व न्यायालय के गठन का समय अब आ गया है!

October 24, 2017, 06:24 PM

 

-डाॅ. जगदीश गाँधी, संस्थापक-प्रबन्धक, 

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

अमेरिका एवं उत्तरी कोरिया के बीच उपजे परमाणु युद्ध के खतरों के

 

Read More

क्या इस सृष्टि के रचनाकार परमपिता परमात्मा का अस्तित्व है?

October 20, 2017, 10:14 AM

 

- डाॅ. जगदीश गांधी, शिक्षाविद् एवं संस्थापक-प्रबन्धक, 

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

क्या इस सृष्टि के रचनाकार परमपिता परमात्मा का

 

Read More

अवतारों को ही परमपिता परमात्मा का ‘सही पता’ मालूम होता है!

October 20, 2017, 10:05 AM

 

(एक शुद्ध, दयालु एवं पवित्र हृदय धारण कर)

- डाॅ. जगदीश गांधी, शिक्षाविद् एवं संस्थापक-प्रबन्धक, 

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

(1) अ

 

Read More

डा. कलाम को शिक्षक की भूमिका बेहद पसंद थी उनकी पूरी जिन्दगी शिक्षा को समर्पित थी

October 14, 2017, 12:14 PM

 

15 अक्टूबर डा. कलाम के जन्मदिवस पर विशेष लेख

-डाॅ. जगदीष गाँधी, शिक्षाविद् एवं संस्थापक-प्रबन्धक, 

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

 

Read More

There is need for balanced quality education

October 1, 2017, 11:38 PM

 

- Dr Jagdish Gandhi, Educationist and Founder - Manager

City Montessori School, Lucknow

·            

1.  Campaign of World unity should go on  as will of God:-

Every work done

 

Read More

अहिंसा’ के विचार से ही ‘जय जगत’ की अवधारणा साकार होगी!

October 1, 2017, 11:35 PM

 

गांधी जयंती व अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस (2 अक्टूबर) पर विषेष लेख 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने दो अक्टूबर 2014 से स्वच्छ भारत अ

 

Read More