एक बालक की मिट्टी के फूस के कच्चे घर से शिक्षा जगत की ऊचाइयों पर पहुँचने की छोटी सी कहानी

November 10, 2018, 10:20 PM

 

डा. जगदीश गांधी के 10 नवम्बर को जन्म दिन के अवसर पर विशेष लेख

एक बालक की मिट्टी के फूस के कच्चे घर से शिक्षा जगत की

 

Read More

गुफाओं से प्रारम्भ हुई मानव सभ्यता अपनी विकास यात्रा में विश्व एकता की मंजिल से अब मात्र एक कदम दूर

October 19, 2018, 11:16 PM

 

                              अन्तर्राष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र संघ दिवस (24 अक्टूबर) पर विशेष लेख

 

Read More

21वीं सदी की शिक्षा!

September 6, 2018, 10:40 PM

 

अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता (पढ़ने-लिखने की योग्यता) दिवस (8 सितम्बर) पर विशेष लेख

- डा0 जगदीश गाँधी, शिक्षाविद् एवं

 

Read More

मानव जाति के भाग्य को पुर्नजीवित करने की आवश्यकता है!

August 23, 2018, 09:55 PM

 

- डा0 जगदीश गांधी, शिक्षाविद् एवं

संस्थापक-प्रबन्धक, सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

(1) मानव जाति के भाग्य को पुर्नजीवित करने की आवश्यक

 

Read More

भारत का युवा वर्ग तैयार है एक विश्वव्यापी नई युवा क्रांति के लिए!

August 9, 2018, 09:42 PM

 

- डा0 जगदीश गांधी, शिक्षाविद् एवं संस्थापक-प्रबन्धक

 सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

(1) भारत का युवा वर्ग तैयार है एक विश्वव्यापी नई य

 

Read More

वृद्धजनों को सम्मान दें!

July 28, 2018, 09:04 PM

 

- डा0 जगदीश गाँधी, संस्थापक-प्रबन्धक, सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

(1) माँ का हृदय ममता की भाषा मानता है :-

            माँ

 

Read More

पारिवारिक एकता का विकसित स्वरूप विश्व एकता की स्थापना है!

July 14, 2018, 09:38 PM

 

डॉ. जगदीश गांधी, शिक्षाविद् एवं संस्थापक-प्रबन्धक,

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

(1) पारिवारिक एकता को सबसे अधिक प्राथमिकता दें :-

&

 

Read More

प्रभु की शिक्षाओं को जानना ही ‘प्रभु को जानना’ है तथा उन शिक्षाओं पर चलना ही ‘प्रभु भक्ति’ है!

July 10, 2018, 10:05 PM

 

- डॉ. जगदीश गांधी, शिक्षाविद् एवं संस्थापक-प्रबन्धक, सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

(1) मैं कौन हूं? मोक्ष क्या है? क्या मोक्ष इसी जीवन में सं

 

Read More

भारत की संस्कृति का मूल सन्देश है - वसुधैव कुटुम्बकम्

July 1, 2018, 10:49 PM

 

इसी शिक्षा पर बनाया गया ‘भारतीय संविधान का अनुच्छेद 51’ ही संसार को विनाश से बचाने का एकमात्र उपाय है

- डाॅ. जगदीश गाँधी, संस्थापक-प्

 

Read More

हमें मानव का शरीर एकमात्र अपनी आत्मा के विकास के लिए परमात्मा ने दिया है!

June 13, 2018, 09:57 PM

 

. डा0 जगदीश गांधीए शिक्षाविद् एवं संस्थापक.प्रबन्धकए 

सिटी मोन्टेसरी स्कूलए लखनऊ 

परमात्मा ने दो तरह की योनियाँ बनायी हैं . पह

 

Read More

जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दे भौगोलिक सीमाओं से बंधे हुए नहीं होते है!

June 4, 2018, 04:42 PM

 

5 जून - विश्व पर्यावरण दिवस पर विशेष लेख 

-डाॅ. जगदीश गाँधी, संस्थापक-प्रबन्धक

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

(1) जलवायु परिवर्तन पर

 

Read More

बहुत कठिन है डगर पनघट की

June 2, 2018, 06:09 PM

 

(संजीव कुमार शुक्ला )  लोकसभा की चार सीटों और विधानसभा की दस सीटों के लिए हुए उपचुनाव के नतीजों का निचोड़ यही है कि विपक्ष को जीत क

 

Read More

बनो लोकमाता अहिल्या बाई होल्कर अपनी आत्म शक्ति दिखलाओ!

May 26, 2018, 01:10 PM

 

31 मई को महारानी अहिल्या बाई होल्कर की जयन्ती के अवसर पर विशेष लेख

 

प्रदीप कुमार सिंह

अनेक महापुरूषों के निर्माण में नारी का

 

Read More

युग के अवतारों की शिक्षाओं को जानना ही प्रभु को जानना और उनका पालन प्रभु भक्ति

May 23, 2018, 02:10 PM

 

अपने युग के अवतार की शिक्षाओं को ‘जानना’ ही प्रभु को जानना है’ तथा उन शिक्षाओं पर ‘चलना’ ही ‘प्रभु भक्ति’ है!
- डाॅ. जगदीश गां

 

Read More

जीवन को उत्साह से भरें!

March 17, 2018, 10:09 PM

 

- डाॅ. जगदीश गांधी, शिक्षाविद् एवं संस्थापक-प्रबन्धक, 

    सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

(1) उत्साह सबसे बड़ी शक्ति और निराशा सबसे बड़

 

Read More

शान्ति से ओतप्रोत नारी युग के आगमन की शुरूआत हो चुकी है!

March 7, 2018, 10:52 PM

 

अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस (गुरूवार 8 मार्च 2018) पर विशेष लेख

-डाॅ. जगदीश गाँधी, शिक्षाविद् एवं संस्थापक-प्रबन्धक, 

सिटी मोन्टेसर

 

Read More

चलो थोडा रूमानी हो जाएँ----

February 14, 2018, 07:54 PM

 

लेंटाइन डे पर विशेष 
बड़े नाजुक दौर से गुजर रहे है मोहब्बत के रिश्ते
अब शहर बदलते है तो प्यार भी बदल जाता है..
<

 

Read More

वैलेन्टाइन दिवस को पारिवारिक एकता दिवस के रूप में मनायें!

February 7, 2018, 10:47 PM

 

संत वैलेन्टाइन को सच्ची श्रद्धाजंली देने के लिए 14 फरवरी 

- डाॅ. जगदीश गांधी, संस्थापक-प्रबन्धक, 

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

 

Read More

आत्मिक संतुष्टि के रूप में छिपा होता है कर्म में ही उसका महाफल

January 28, 2018, 08:51 PM

 

- प्रदीप कुमार सिंह

गीता के अध्याय 3 में श्रीकृष्ण से अर्जुन ने कहा - हे जर्नादन! हे केशव! यदि आप बुद्धि को सकर्म से श्रेष्ठ समझते हैं तो

 

Read More

परीक्षा का रिजल्ट पूरे जीवन की सफलता का पैमाना नहीं है!

January 13, 2018, 12:52 PM

 

-डा. जगदीश गाँधी, संस्थापक-प्रबन्धक, 

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

(1) परीक्षा का रिजल्ट बालक के सम्पूर्ण जीवन का पैमाना नहीं है:-

 

Read More