आखिर यह मनोदशा क्या है?

February 19, 2019, 10:03 PM

 

- प्रदीप कुमार सिंह, लेखक, लखनऊ

                व्यक्ति की मनःस्थिति में प्रायः उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। कभी मन अच्छ

 

Read More

मानव निर्मित तथा प्राकृतिक आपदाओं के पीड़ितों को श्रद्धांजलि

January 26, 2019, 08:38 PM

 

- - डा0 जगदीश गांधी, शिक्षाविद् एवं संस्थापक-प्रबन्धक,

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

(1) संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा नफरत से उपजी प्रलय क

 

Read More

भारतीय संविधान सारे विश्व में ‘‘विश्व एकता’’ की प्रतिबद्धता के कारण अनूठा है!

January 23, 2019, 09:13 PM

 

गणतंत्र दिवस 26 जनवरी पर विशेष लेख

- डा0 जगदीश गांधी, शिक्षाविद् एवं

 

संस्थापक-प्रबन्धक, सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

(1)   &

 

Read More

मानव निर्मित तथा प्राकृतिक आपदाओं के पीड़ितों को श्रद्धांजलि

January 9, 2019, 09:16 PM

 

- - डा0 जगदीश गांधी, शिक्षाविद् एवं संस्थापक-प्रबन्धक,

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

(1) संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा नफरत से उपजी प्रलय क

 

Read More

सफलता की एकमात्र कुंजी निरन्तर अभ्यास, अभ्यास और अभ्यास ही है!

January 7, 2019, 09:13 PM

 

(1)  सफलता की एकमात्र कुंजी निरन्तर अभ्यास, अभ्यास और अभ्यास ही है :- 

किसी ने सही ही कहा है कि ‘करत-करत अभ्यास से जड़मत होत सुजान, रसरी

 

Read More

विवाह गठबन्धन एवं पारिवारिक एकता दिवस के रूप में मनायें ‘‘वैलेन्टाइन डे’’

January 4, 2019, 09:27 PM

 

- डा. जगदीश गांधी, शिक्षाविद् एवं संस्थापक-प्रबन्धक,

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

(ए)    सेन्ट वैलेन्टाइन डे (14 फरवरी) वास्तव में श

 

Read More

सब धर्मों की शिक्षा मानव मात्र से प्रेम करना है!

November 22, 2018, 09:18 PM

 

- डा0 जगदीश गांधी, शिक्षाविद् एवं 

संस्थापक-प्रबन्धक, सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

(1) अच्छे विचार ग्रहण करने के लिए बाल्यावस्था सबस

 

Read More

सब धर्मों की शिक्षा मानव मात्र से प्रेम करना है!

November 22, 2018, 09:18 PM

 

- डा0 जगदीश गांधी, शिक्षाविद् एवं 

संस्थापक-प्रबन्धक, सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

(1) अच्छे विचार ग्रहण करने के लिए बाल्यावस्था सबस

 

Read More

एक बालक की मिट्टी के फूस के कच्चे घर से शिक्षा जगत की ऊचाइयों पर पहुँचने की छोटी सी कहानी

November 10, 2018, 10:20 PM

 

डा. जगदीश गांधी के 10 नवम्बर को जन्म दिन के अवसर पर विशेष लेख

एक बालक की मिट्टी के फूस के कच्चे घर से शिक्षा जगत की

 

Read More

गुफाओं से प्रारम्भ हुई मानव सभ्यता अपनी विकास यात्रा में विश्व एकता की मंजिल से अब मात्र एक कदम दूर

October 19, 2018, 11:16 PM

 

                              अन्तर्राष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र संघ दिवस (24 अक्टूबर) पर विशेष लेख

 

Read More

21वीं सदी की शिक्षा!

September 6, 2018, 10:40 PM

 

अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता (पढ़ने-लिखने की योग्यता) दिवस (8 सितम्बर) पर विशेष लेख

- डा0 जगदीश गाँधी, शिक्षाविद् एवं

 

Read More

मानव जाति के भाग्य को पुर्नजीवित करने की आवश्यकता है!

August 23, 2018, 09:55 PM

 

- डा0 जगदीश गांधी, शिक्षाविद् एवं

संस्थापक-प्रबन्धक, सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

(1) मानव जाति के भाग्य को पुर्नजीवित करने की आवश्यक

 

Read More

भारत का युवा वर्ग तैयार है एक विश्वव्यापी नई युवा क्रांति के लिए!

August 9, 2018, 09:42 PM

 

- डा0 जगदीश गांधी, शिक्षाविद् एवं संस्थापक-प्रबन्धक

 सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

(1) भारत का युवा वर्ग तैयार है एक विश्वव्यापी नई य

 

Read More

वृद्धजनों को सम्मान दें!

July 28, 2018, 09:04 PM

 

- डा0 जगदीश गाँधी, संस्थापक-प्रबन्धक, सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

(1) माँ का हृदय ममता की भाषा मानता है :-

            माँ

 

Read More

पारिवारिक एकता का विकसित स्वरूप विश्व एकता की स्थापना है!

July 14, 2018, 09:38 PM

 

डॉ. जगदीश गांधी, शिक्षाविद् एवं संस्थापक-प्रबन्धक,

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

(1) पारिवारिक एकता को सबसे अधिक प्राथमिकता दें :-

&

 

Read More

प्रभु की शिक्षाओं को जानना ही ‘प्रभु को जानना’ है तथा उन शिक्षाओं पर चलना ही ‘प्रभु भक्ति’ है!

July 10, 2018, 10:05 PM

 

- डॉ. जगदीश गांधी, शिक्षाविद् एवं संस्थापक-प्रबन्धक, सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

(1) मैं कौन हूं? मोक्ष क्या है? क्या मोक्ष इसी जीवन में सं

 

Read More

भारत की संस्कृति का मूल सन्देश है - वसुधैव कुटुम्बकम्